Sorry, your browser does not support JavaScript! Please use javascript enabled browser.

बड़ी ख़बरें

  • गलगोटिया यूनिवर्सिटी में दवा निर्माण पर हुई राष्ट्रीय सेमीनार
  • यूनिवर्सिटी को फार्मा से जुड़े पांच पाठ्यक्रमों की मान्यता मिली
  • उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी शारदा यूनिवर्सिटी पहुंचे
  • हामिद अंसारी ने एजूकेशन सिस्टम पर छात्रों के सवालों के दिए जवाब

NEET: प्रवेश पत्र मिलने की तारीख आगे खिसकी

The University Correspondent 2017/04/16 13:53

NEW DELHI: मेडिकल और डेंटल कोर्स में दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा नीट 2017 के एडमिट कार्ड रिलीज होनी की तारीख अब 22 अप्रैल तक खिसका दी गई है। आधिकारिक बयान के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट ने 25 साल से ज्यादा  उम्र वाले अभ्यर्थियों के आवेदन स्वीकार करने का आदेश दिया है; जिसके के बाद अब एडमिट कार्ड 22 अप्रैल को जारी होंगे। बोर्ड ने इससे पहले 15 अप्रैल को प्रवेश पत्र जारी करने की घोषणा की थी।

परीक्षा का आयोजन 7 मई 2017 को किया जाएगा। इस साल नीट का आयोजन देश के 103 शहरों में किया जा रहा है। नीट का एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी किया जाएगा और स्टूडेंट्स को यहीं से इसे डाउनलोड करना होगा।

नीट की महत्वपूर्ण तिथियां

नीट 2017 का एडमिट कार्ड 22 अप्रैल 2017
एग्जाम की तारीख 7 मई 2017
आंसर की जारी होने की तारीख अभी पता नहीं
परिणाम की घोषणा 8 जून 2017

केरल सरकार ने जारी किया अध्यादेश
केरल सरकार ने राज्य में प्राइवेट कॉलेजों को निर्देश दिया है कि वे मेडिकल में एडमिशन नीट 2017 के माध्यम दें। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने संवाददाताओं से कहा कि इस आशय में एक अध्यादेश सुप्रीम कोर्ट के आदेश को ध्यान में रखते हुए जारी किया गया है।

इस बार 41 प्रतिशत अधिक छात्र होंगे शामिल
इस साल प्रवेश परीक्षा के लिए 11.35 लाख अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है, जो पिछले साल के मुकाबले 41 प्रतिशत अधिक हैं। साल 2016 में 8.02 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन किया था।

मेडिकल में एडमिशन के लिए होता है नीट का आयोजन
नीट का आयोजन मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सेस में प्रवेश के लिए किया जाता है। इस परीक्षा के द्वारा उन कॉलेजों में प्रवेश मिलता है, जो मेडिकल कांउसिल ऑफ इंडिया और डेटल कांउसिल ऑफ इंडिया से मान्यता प्राप्त हैं।

इस बार इन भाषाओं में होगा नीट एग्जाम
इस साल इंग्लिश के अलावा नीट एग्जाम का आयोजन अन्य नौ भारतीय भाषाओं में किया जाएगा. इनमें हिंदी, अंग्रेजी, असमी, बांग्ला, गुजराती, मराठी, कन्न्ड़, ओड़ियाए तमिल और तेलुगू शामिल है।




संबंधित खबरें