Sorry, your browser does not support JavaScript! Please use javascript enabled browser.

बड़ी ख़बरें

  • गलगोटिया यूनिवर्सिटी में दवा निर्माण पर हुई राष्ट्रीय सेमीनार
  • यूनिवर्सिटी को फार्मा से जुड़े पांच पाठ्यक्रमों की मान्यता मिली
  • उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी शारदा यूनिवर्सिटी पहुंचे
  • हामिद अंसारी ने एजूकेशन सिस्टम पर छात्रों के सवालों के दिए जवाब

फिल्म निर्माण की पढ़ाई के लिए मुंबई यूनिवर्सिटी ने लांच किए पांच कोर्स

The University Correspondent 2017/04/06 21:01

MUMBAI: मुंबई यूनिवर्सिटी ने फिल्म निर्माण की पढ़ाई करवाने के लिए पांच नए कोर्स शुरू किए हैं। इसके लिए यूनिवर्सिटी ने रमेश सिप्पी एकेडमी ऑफ सिनेमा एंड इंटरटेनमेंट (RSACE) का सहयोग लिया है। पाठ्यक्रमों में फिल्म आर्ट, फिल्म प्रोडक्शन, स्क्रिप्ट राइटिंग, VFX और एनीमेशन पढ़ाया जाएगा। पाठ्यक्रमों का संचालन मुबई यूनिवर्सिटी का गरवाड़े इंस्टीट्यूट ऑफ करियर एजूकेशन एंड डेवलपमेंट और रमेश सिप्पी एकेडमी ऑफ सिनेमा एंड इंटरटेनमेंट मिलकर करेंगे।

इन पांचों पाठ्यक्रमों में अगले सत्र से छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। मुंबई यूनिवर्सिटी इसके लिए करीब 3,000 करोड़ रुपये का निवेश कर रही है। कलीना कैंपस में 1.2 लाख वर्ग फुट क्षेत्रफल में विशेष आधारभूत ढांचा तैयार किया जा रहा है। फिल्म निर्माण के क्षेत्र में काम कर रहे लोगों के लिए यूनिवर्सिटी डिप्लोमा पाठ्यक्रम भी शुरू करेगी। जिससे कामकाजी कम समय में पढ़ाई कर सकें।

पाठ्यक्रमों की शुरूआत फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन ने यूनिवर्सिटी के कलीना कैंपस में आयोजित कार्यक्रम के दौरान की। फीस की घोषणा जल्दी की जाएगी। अभी यूनिवर्सिटी और एकेडमी ने रेवेन्यू शेयरिंग मॉडल तय नहीं किया है। मुंबई यूनिवर्सिटी के कुलपति ने इस कार्यक्रम में घोषणा की थी कि इन पाठ्क्रयमों के लिए अलग से इमारत बनाई जाएगी। वहीं, यूनिवर्सिटी बोर्ड के सदस्य आशीष कुलकर्णी ने कहा, यह बड़े आश्चर्य और शर्म की बात है कि 105 वर्ष पुरानी फिल्म इंडस्ट्री के लिए हमारे पास कोई पाठ्यक्रम ही नहीं था।




संबंधित खबरें