Sorry, your browser does not support JavaScript! Please use javascript enabled browser.

बड़ी ख़बरें

  • गलगोटिया यूनिवर्सिटी में दवा निर्माण पर हुई राष्ट्रीय सेमीनार
  • यूनिवर्सिटी को फार्मा से जुड़े पांच पाठ्यक्रमों की मान्यता मिली
  • उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी शारदा यूनिवर्सिटी पहुंचे
  • हामिद अंसारी ने एजूकेशन सिस्टम पर छात्रों के सवालों के दिए जवाब

चंडीगढ़ के लिए फीस रेगूलेशन पाॅलिसी का ड्राफ्ट जल्दी एमएचआरडी पहुंचेगा

The University Network 2017/02/22 22:47

CHANDIGARH: चंडीगढ़ में स्कूलों के लिए फीस तय करने वाली पाॅलिसी का ड्राफ्ट जल्दी मानव संसाधन विकास मंत्रालय पहुंच जाएगा। चंडीगढ़ संघ शासित क्षेत्र है। लिहाजा, चंडीगढ़ के प्रशासक से इस ड्राफ्ट को मंजूरी मिलनी जरूरी थी, जो मिल गई है। अब कभी भी यह ड्राफ्ट एमएचआरडी भेज दिया जाएगा। इस पाॅलिसी के लागू होने से शहर में चल रही स्कूलों की मनमानी बंद हो जाएगी।

चंडीगढ़ में स्कूली शिक्षा के निदेशक रबिंदरजीत सिंह बरार ने बताया कि पाॅलिसी के ड्राफ्ट को चंडीगढ़ के प्रशासक और पंजाब के राज्यपाल ने मंजूरी दे दी है। इसे जल्दी मानव संसाधन विकास मंत्रालय भेज दिया जाएगा। इसी साल की शुरूआत में चंडीगढ़ प्रशासन ने पंजाब रेगूलेशन आॅफ फीस एंड अन-एडेड एजूकेशनल इंस्टीट्यूशंस बिल 2016 को लागू करने का प्रस्ताव रखा था।

इस पाॅलिसी के तहत फीस में आठ फीसदी से अधिक बढ़ोत्तरी नहीं की जा सकेगी और शिक्षा का व्यवसायीकरण नहीं किया जा सकेगा। अगर स्कूल फीस बढ़ाएंगे तो उसकी वाजिब वजह भी बतानी पड़ेगी। विभाग आने वाले सत्र से इस पाॅलिसी को लागू करना चाहता है। शिक्षा विभाग ने ड्राफ्ट 4 जनवरी को शिक्षा सचिव को भेजा था। उसी दिन इसे सलाहकार के पास भेज दिया गया था। दूसरी ओर शहर के स्कूल इस पाॅलिसी को लेकर खुश नहीं है।




संबंधित खबरें