Sorry, your browser does not support JavaScript! Please use javascript enabled browser.

बड़ी ख़बरें

  • गलगोटिया यूनिवर्सिटी में दवा निर्माण पर हुई राष्ट्रीय सेमीनार
  • यूनिवर्सिटी को फार्मा से जुड़े पांच पाठ्यक्रमों की मान्यता मिली
  • उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी शारदा यूनिवर्सिटी पहुंचे
  • हामिद अंसारी ने एजूकेशन सिस्टम पर छात्रों के सवालों के दिए जवाब

NIRF Ranking-2017: यूनिवर्सिटियों के लिए 3 अप्रैल को जारी होंगी रैंकिंग

The University Network/New Delhi 2017/02/19 15:55

भारतीय विश्वविद्यालयों के लिए इस साल की रैंकिंग आने वाली 3 अप्रैल को जारी की जाएंगी। मानव संसाधन विकास मंत्रालय जोर-शोर से काम में जुटा हुआ है। 15 फरवरी तक जन साधारण से परसेप्शन फीड बैक मांगा गया था। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) की घोषणा 29 सितंबर 2015 को की थी।

पहली बार देश की सरकारी यूनिवर्सिटियों के लिए रैंकिंग 2016 में जारी की गई थी। पिछले साल प्राइवेट और डीम्ड यूनिवर्सिटी इसमें शामिल नहीं थीं। इस साल देश भर की सभी सरकारी और गैर सरकारी यूनिवर्सिटी एनआईआरएफ के दायरे में लाई गई हैं। एनआईआरएफ पर 15 फरवरी की शाम 5 बजे तक पब्लिक परसेप्शन लिया जा चुका है। इस बार प्रबंधन, इंजीनियरिंग और फार्मेसी की पढ़ाई करवाने वाले संस्थानों के लिए रैंकिंग जारी होंगी।

इन पांच मानकों के आधार पर तय होगी रैंकिंग
मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने रैंकिंग देने के लिए पांच मानक तय किए हैं। प्रत्येक मानक को अधिकतम 100 अंकों का रखा गया है।
1- सबसे पहले संस्थान की शिक्षण व्यवस्था, शिक्षा और संसाधनों को देखा जाएगा। इसके लिए .30 अंक मिलेंगे।
2- संस्थान में संचालित शोध और पेशेवर अंदाज को .30 अंक दिए जाएंगे। शोध पत्रों के प्रकाशन और राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय जर्नल में सहभागिता इसमें शामिल हैं।
3- तीसरा मानक यूनिवर्सिटी के छात्रों को मिलने वाले लाभ हैं। मसलन, छात्रों को मिले प्लेसमेंट, वेतन, अच्छी यूनिवर्सिटी में दाखिलों को इस मानक का आधार माना जाएगा। जिसके लिए .20 अंक मिलेंगे।
4- देखा जाएगा कि संस्थान में विविधता की स्थिति क्या है। संस्थान में दूसरे राज्यों से कितने छात्र पढ़ रहे हैं। महिलाएं कितनी हैं। इसके लिए .10 अंक मिलेंगे।
5- पांचवां मानक आम आदमी की संस्थान के प्रति सोच है, यह देखा जाएगा। इसके लिए एमएचआरडी ने पब्लिक परसेप्शन लिया है।




संबंधित खबरें